राज्य

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बीजापुर जिले में साप्ताहिक हाट-बाजार क्लिनिक और जिला अस्पताल का किया निरीक्षण
  • September 08, 2021
स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बीजापुर जिले के भैरमगढ़ विकासखंड के माटवाड़ा में लगे साप्ताहिक हाट-बाजार में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक का जायजा लिया। जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा ग्रामीणों का ईलाज किया जा रहा था। डॉ. शुक्ला ने स्थानीय बोली गोण्डी-हल्बी में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक की जानकारी लाउड-स्पीकर से देने एवं अन्य जागरूकता संदेश स्थानीय बोली के माध्यम से ग्रामीणों को पहुंचाने के कार्य की सराहना की। डॉ. शुक्ला ने कहा वनांचल में साप्ताहिक बाजार बहुत महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं।
डॉ.आलोक शुक्ला ने इसके बाद जिला अस्पताल बीजापुर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र भैरमगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया। बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मार्गदर्शन दिया। निरीक्षण के दौरान भैरमगढ़ स्वास्थ्य केंन्द्र में दैनिक ओपीडी, ब्लड बैंक, एनआरसी, लेबर रूम, आपरेशन रूम, एक्स-रे और आपरेशन की जानकारी ली। ओपीडी की संख्या बढाने के निर्देश दिये, वही बारकोड सिस्टम के द्वारा मरीजों की ऑनलाईन जानकारी रखने, दवाई, स्वास्थ्य जांच इत्यादि की जानकारी रखने के निर्देश दिये। भैरमगढ़ स्वास्थ्य केन्द्र भवन की तारीफ करते हुऐ डाक्टरों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के  लिये उत्साहवर्धन किया। स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए लैब टेक्नीशियन सहित विभिन्न रिक्त पदों की भर्ती करने के निर्देश दिये। वहीं उन्होंने जिला अस्तपाल बीजापुर के विभिन्न विभागों का अवलोकन कर आक्सीजन बेड, पाईपलाईन में लिकेज को चेक करने, वेंटिलेटर की संख्या, वेंटिलेटर हेतु प्रशिक्षण कराने निर्देश दिया गया। सभी आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता अस्पताल में हो मरीजों को बाहर से दवाई लेना न पड़े इस बात का ध्यान रखें। सभी टेस्ट के लिये सेम्पल कलेक्शन एवं रिर्पाेट ‘‘हमर लैब‘‘ में करने के लिए कहा। डॉ. आलोक शुक्ला ने कहा बीजापुर जिला अस्पताल ने विभिन्न अवार्ड जीते हैं, वह सराहनीय है। भविष्य में और बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है। शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव, एनीमिया, कुपोषण की रोकथाम, मलेरिया हेतु जागरूकता सहित विभिन्न बीमारियों का बेहतर ईलाज के लिये हमेंशा तत्पर रहने की आवश्यकता है। इस दौरान, कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल भी उपस्थित थे।
डॉ. आलोक शुक्ला ने जगदलपुर के डिमरापाल में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल एवं शासकीय मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल का किया निरीक्षण
स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने जगदलपुर प्रवास के दौरान डिमरापाल में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल एवं शासकीय मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण कार्य को समय-सीमा में पूरा कराने एवं निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। डॉ. शुक्ला ने अधिकारियों के साथ शासकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज अस्पताल जगदलपुर को पूरे बस्तर संभाग का प्रमुख चिकित्सा संस्थान बताते हुए अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को बेहतर से बेहतर ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सभी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। डॉ. शुक्ला ने कोरोना वायरस के तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इससे उत्पन्न किसी भी परिस्थिति से निपटने हेतु अस्पताल में किए गए उपायों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर एवं वेंटिलेटर आदि की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली तथा कोरोना के मरीजों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

5643