धार्मिक

श्री त्रिपुर तीर्थ यात्रा सेवा समिति इस वर्ष पवित्र चार धाम की यात्रा 20 सितंबर से कराने जा रही है
  • September 16, 2021

 श्री त्रिपुर यात्रा सेवा समिति के तत्वधान में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी उत्तराखंड के पवित्र चार धाम की यात्रा 03 पालियो में करवाने जा रही है  हाईकोर्ट में चारधाम यात्रा को लेकर हुई सुनवाई पर हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला लेते हुए लंबे समय से चार धाम यात्रा पर लगी रोक को कुछ प्रतिबंधों के साथ हटा दिया है। मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने केदारनाथ धाम में प्रतिदिन 800 भक्त या यात्रियों, बद्रीनाथ धाम में 1200, गंगोत्रि में 600, यमनोत्री धाम में कुल 400 यात्री जाने की अनुमति प्रदान की गयी है। उक्त यात्रा हेतु हर भक्त या यात्री को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अथवा  वैक्सीन की डबल डोज ले चुके होने का सर्टिफिकेट ले जाना होगा। 
चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में होने वाली चारधाम यात्रा के दौरान आवयश्यक्तानुसार पुलिस फोर्स की तैनाती हेतु भी प्रशासन को कहा गया है। 
उक्तचारों धामों में भक्त किसी भी कुंड में स्नान नहीं कर सकेंगे।जिसके श्रद्धालुओं मैं खुशी की लहर बनी हुई है, त्रिपुर यात्रा सेवा समिति का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के बुजुर्ग श्रद्धालुगण को सर्व सुविधा युक्त तीर्थ यात्रा कराना जिससे श्रद्धालुओं के जीवन में सुख समृद्धि यश कृति बनी रहे है , ग्रंथों के अनुसार पवित्र चार धाम के दर्शन से मोक्ष की प्राप्ति होती है, जीवन सफल हो जाता है ,त्रिपुर यात्रा सेवा समिति तीर्थयात्रियों की यात्रा करनी  की पहली पसंद है, समिति भारत के 7 राज्यों छत्तीसगढ़,मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड ,बिहार, उड़ीसा व दिल्ली में तीर्थ यात्रियों को अपनी उत्कृष्ट सेवाएं दे रही है, समिति लगातार 12 वर्षों से चार धाम और रामेश्वरम धाम स्पेशल ट्रेन से सफलतापूर्वक यात्रा कराते आ रही है ! हिंदू धर्म के अनुसार मनुष्य को अपने जीवन काल में एक बार उत्तराखंड की चार धाम यात्रा का दर्शन करना चाहिए जिनमें बद्रीनारायण,केदारनाथ,गंगोत्री व यमुनोत्री शामिल है यह बात पुराणों मैं भी उल्लेखित  है, मान्यता है कि इसके दर्शन मात्र से जीवन धर्म-कर्म घर परिवार की सुख शांति और मोक्ष की प्राप्ति होती है! इन्हीं उद्देश्यों के साथ श्री त्रिपुर यात्रा सेवा समिति ने भक्तजनों को चार धाम की यात्रा का संकल्प लिया हुआ है ! समिति अपनी यात्रा में आए हुए भक्त जनों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा आराम व मनोरंजक पूर्वक यात्रा कराने पूर्व संकलित है। यात्रा के इच्छुक सभी राज्यों के भक्तजन समिति के संपर्क नंबर 7354 411411 व 9165 411 411 यात्रा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। औरwww.tripuryatra.com पर  विजिट कर सकते हैं ,ज्ञात है कि समिति को छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री व  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा श्रवण कुमार और एक्सीडेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

7767