व्यापार

Post Office की यह स्कीम, 1 लाख पर मिलता है 38949 का इंट्रेस्ट.invest now
  • August 22, 2021
पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है. यह सुविधा आपके गांव और मोहल्ले में उपलब्ध है, साथ ही कई योजनाओं में तो बैंक से बेहतर रिटर्न मिलता है. यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.
छोटे निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाएं हर लिहाज से बेहतर माना जाती है. पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है. यह सुविधा आपके गांव और मोहल्ले में उपलब्ध है, साथ ही कई योजनाओं में तो बैंक से बेहतर रिटर्न मिलता है. यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

(National Saving Certificate(NSC). यह शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसकी मैच्योरिटी 5 सालों की है. जिस दिन इस अकाउंट में पैसे जमा होते हैं, उसी तारीख से 5 साल का कैलकुलेशन होता है. वर्तमान में इस पर 6.8 फीसदी का शानदार रिटर्न मिल रहा है. ब्याज की गणना सालाना आधार पर होती है और भुगतान मैच्योरिटी पर किया जाता है. सभी स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरें हर तीन महीने पर अपडेट होती है. वर्तमान तिमाही के लिए ब्याज दर पूर्ववत ही है.


1 लाख के निवेश पर 38949 रुपए का इंट्रेस्ट
NSC Calculator के मुताबिक, 1 लाख निवेश करने पर 5 साल बाद 138949 रुपए मिलेंगे. 2 लाख निवेश पर 277899 रुपए मिलेंगे. 5 लाख निवेश करने पर 694746 रुपए मिलते हैं. इसक स्कीम की सुविधा हर पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है. इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा मिलती है और इसे पर्सन-टू-पर्सन ट्रांसफर भी किया जा सकता है. इस अकाउंट को ट्रांसफर करने को लेकर कुछ विशेष नियम और शर्तें हैं.

1000 रुपए से ज्यादा का निवेश 100 के गुणक में जैसे 1100, 1500 ….होगा. इंडिविजुअल अपने नाम पर कितने भी NSC अकाउंट खोल सकता है. इस अकाउंट के आधार पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध है. इसके अलावा इसे प्लेज यानी गारंटी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जरूरत होने पर इसे ट्रांसफर करने की भी सुविधा मिलती है. सामान्य परिस्थिति में प्री-मैच्योर क्लोजर संभव नहीं है. अगर अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है या फिर अकाउंट गिरवी होने की शर्त में अकाउंट होल्डर के डिफॉल्टर हो जाने पर इसका प्री-मैच्योर क्लोजर संभव है.

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

5642