व्यापार

हवाई सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है।
  • September 19, 2021
शनिवार को मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया। जिसमें कहा गया है कि अब डोमेस्टिक प्लाइट्स में अब 85 प्रतिशत लोग एक साथ यात्रा कर सकेंगे। पहले यह सीमा 72.5 प्रतिशत की थी। बता दें, मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन का यह आदेश 18 सितंबर यानी शनिवार से ही लागू हो गया है। 
सरकार के फैसले के बाद अब ज्यादा लोग कर पाएंगे हवाई सफर, किराये को लेकर भी लिया गया है बड़ा निर्णय 

देश में कोरोना की पहली लहर की वजह से पिछले साल उड़ानों पर ब्रेक लग गई थी। लेकिन स्थिति बेहतर होने के बाद मई 2020 में एक बार फिर लोग हवाई यात्रा कर पर रहे थे। मई 2020 से मार्च 2021 तक हवाई सफर करने वाले लोगों की हर महीने संख्या में इजाफा देखा गया था। लेकिन कोविड की दूसरी लहर ने एक बार हवाई सफर करने वालों को झटका दिया। 

डाॅयरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन के ताजा आंकड़ों के अनुसार 67 लाख लोगों ने अगस्त में हवाई उड़ान भरी थी। जबकि जुलाई में यह संख्या 5 लाख एक हजार ही थी। इस संख्या को देखते हुए सरकार ने अब क्षमता बढ़ाने का फैसला किया है। कोरोना महामारी का असर जिन कुछ इंडस्ट्रीज पर सबसे ज्यादा हुआ है उसमें एविएशन सेक्टर भी है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार के इस फैसले का अच्छा असर दिखेगा। 

15 दिन तक ही तय किया जा सकेगा किराया 

नागर विमानन मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हवाई किराये की निचली और ऊपरी सीमा किसी भी समय 15 दिनों तक लागू होगी और विमानन कंपनी 16वें दिन से बिना किसी सीमा के शुल्क लेने के लिए स्वतंत्र होंगी। इस साल 12 अगस्त से लागू यह व्यवस्था फिलहाल 30 दिनों के लिए थी और विमानन कंपनियां 31वें दिन से बिना किसी सीमा के शुल्क ले रही थीं।

मंत्रालय ने शनिवार को जारी एक नए आदेश में कहा, ''मान लीजिए आज तारीख 20 सितंबर है, तो किराया सीमा चार अक्टूबर तक लागू रहेगी। इस तरह पांच अक्टूबर या उसके बाद किसी भी तारीख को यात्रा के लिए 20 सितंबर को की गई बुकिंग को किराये की सीमा द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाएगा। आदेश में कहा गया कि यदि अगले दिन, यानी 21 सितंबर को बुकिंग की जाती है, तो किराये की सीमा 5 अक्टूबर तक लागू होगी और छह अक्टूबर या उसके बाद की यात्रा के लिए किराये की सीमा लागू नहीं होगी।

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

7767