राज्य

छत्तीसगढ़ शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष ने की उद्यान विभाग के कार्यों की समीक्षा
  • September 25, 2021
छत्तीसगढ़ शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामकुमार पटेल ने बेमेतरा जिले के प्रवास के दौरान उद्यान विभाग के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान शाकंभरी बोर्ड के सदस्य श्री पवन पटेल, श्री अनुराग पटेल, श्री दुखुवा पटेल एवं श्री हरीलाल पटेल भी उपस्थित थे। बैठक में विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।
         शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री पटेल ने सभी योजनाओं का पूर्ण क्रियान्वयन करने एवं राशि को नियमानुसार व्यय कर किसानों को अधिक से अधिक लाभांवित करने के निर्देश दिए, साथ ही वर्तमान में संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार करते हुए किसानों की सूची बनाकर अतिरिक्त लक्ष्य प्राप्ति हेतु विभागीय अधिकारियों को मांग पत्र भेजने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजनाओं में अब उद्यानिकी फसलों को भी शामिल कर दिया गया है। इसका विस्तृत प्रचार कर किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये है। साथ ही धान लगाने वाले कृषकों को समझाइश देकर सब्जी और फलदार पौधों को लगाने हेतु प्रोत्साहित करने को कहा जिसमें किसान अधिक से अधिक लाभ लेकर अपने आय को बढ़ा सकें।
         श्री पटेल ने कहा कि काम के सिलसिले में अन्य राज्य की तरफ जाने वाले छत्तीसगढ़ के किसानों को पहचान कर उन्हें सब्जी की खेती हेतु उद्यानिकी विभाग की योजनााओं का गांवों में सरपंच एवं ग्रामसभा के माध्यम से महिला अथवा पुरूष समूह को सब्जी की खेती हेतु प्रोत्साहित प्रदान करने के निर्देश दिये है। उन्होंने डी.एम.एफ. की मदद से कृषकों को उन्नत औजार प्रदान करने, खनन प्रभावित क्षेत्रों में ड्रिप प्रतिस्थापन एवं सामुदायिक बाड़ी निर्माण कराने के प्रस्ताव कलेक्टर को देने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषकों एवं स्व सहायता समूहों को लाभान्वित करने करने के निर्देश दिए। कोल्ड स्टोरेज के लिये हितग्राही चयन करने क साथ ही सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का क्रियान्वयन सफलता पूर्वक एवं जमीनीस्तर पर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

7766