राज्य

जल जीवन मिशन के कार्यों में गुणवत्ता के साथ लाएं तेजी: मंत्री गुरु रूद्रकुमार
  • November 12, 2021
 लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने जल जीवन मिशन के कार्यों को गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरा कराए जाने के निर्देश दिए है, ताकि गांवों में लोगों को शुद्ध जल की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। उन्होंने अधिकारियों को सिंगल विलेज, मल्टी विलेज व सोलर योजना के तहत चल रही योजनाओं के तहत सारे स्वीकृत कार्यों को समय-सीमा में पूरा कराने को कहा है। मंत्री गुरु रूद्रकुमार के उक्त निर्देश के परिपालन में राज्य के सभी जिलों में जल जीवन मिशन के कार्यों में तेजी आयी है। जिला स्तर पर इसकी नियमित रूप से समीक्षा होने लगी है। इसी कड़ी में रायगढ़ जिले में जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्यों की प्रगति घरेलू नल कनेक्शन दिए जाने की स्थिति की कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिला जल स्वच्छता मिशन से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर अद्यतन स्थिति की गहन समीक्षा की।
  
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में जल जीवन मिशन से स्वीकृत कार्यों की प्रगति और वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को स्वीकृत योजनाओं की टेंडर प्रक्रिया तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में क्रेडा द्वारा सोलर पंप स्थापित करने संबंधित कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान सोलर पंप स्थापित एवं टंकी बनाने संबंधित कार्यों के लिए जारी कार्यादेश के अनुसार काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने तमनार समूह जल प्रदाय योजनान्तर्गत जल शुद्धिकरण संयंत्र एवं एमबीआर निर्माण हेतु ग्राम-भैसगढ़ी में रिजर्ववायर के लिए भूमि आबंटित करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि विकासखण्ड तमनार के भैंसगढ़ी में स्थित पहाड़ी के ऊपर बसाहट में केलो डेम से पानी ऊपर पहुंचाया जाएगा, जहां पानी को संग्रहित करने के लिए यह रिजर्ववायर बनाया जाएगा।

    कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन की अद्यतन प्रगति एवं निविदाओं की स्वीकृति के अनुमोदन पर चर्चा की। कार्यपालन अभियंता पीएचई ने बताया कि रेट्रोफिटिंग योजना के 319, सिंगल विलेज योजना के 277, सोलर योजना के 270 सहित कुल 866 योजनाओं को प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है तथा 613 योजनाओं की निविदाएं जारी की जा चुकी है। जिसमें से 355 योजनाओं में कार्यादेश जारी किया गया है तथा 169 कार्य प्रारंभ कर दिये गये है, जिसमें से 10 नवम्बर तक की स्थिति में 10 हजार 849 घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके हैं।

बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने आंगनबाड़ी, स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत भवन आदि में नल के माध्यम से रनिंग वाटर की व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्राथमिकता से रनिंग वाटर का कार्य पूरा करने के लिए कहा। यहां उन्होंने पानी के लिए इंडीपेन्डेन्ट सोर्स बनाने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत, आश्रम-छात्रावास के शेष बचे भवनों में भी रनिंग वाटर का कार्य पूर्ण करने के लिए कहा।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, संयुक्त कलेक्टर श्री डिगेश पटेल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. आदित्य सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन, क्रेडा सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थेे।

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

8920