राज्य

यादव समाज के 5 भवनों के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री ने एक करोड़ रूपए की घोषणा की
  • March 27, 2022
  • बिरकोनी में यादव समाज के महासम्मेलन में शामिल हुए श्री बघेल
  • हमारे पुरखों ने जो सपना देखा वह अब पूरा हो रहा है: मुख्यमंत्री श्री बघेल
 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज जिला महासमुंद के ग्राम बिरकोनी में आयोजित झेरिया यादव समाज के महासम्मेलन कार्यक्रम में शामिल हुए। यह कार्यक्रम झेरिया यादव समाज द्वारा आयोजित था। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर यादव सामाजिक भवन खल्लारी, शिवरीनारायण, सिरपुर, डबरा और मधुबन धाम धमतरी के निर्माण के लिए 20-20 लाख रुपए और बिरकोनी में सामाजिक भवन के निर्माण के लिए 6 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। इस अवसर पर कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे मुख्यमंत्री के साथ महासम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे थे।

सम्मेलन में पहुंचने पर मुख्यमंत्री श्री बघेल का यादव समाज द्वारा पारंपरिक वेशभूषा कौड़ी, पेटी-कुलेता, डंडा आदि पहना कर जोशीला स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गांवों में गौठान निर्माण के साथ ही गोधन न्याय योजना के माध्यम से दो रुपए किलो में गोबर की खरीदी कर रही है। राज्य में गोबर खरीदी के एवज में पशुपालकों, गौपालकों के बैंक खातें में राशि का नियमित भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिनके पास जमीन नहीं है, मवेशी नहीं है, वह भी गोबर बेचकर लाभ प्राप्त कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि यादव समाज के कई लोग खेती-किसानी के साथ-साथ गोबर बेचकर अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी जगह छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं की तारीफ हो रही है। दूसरे राज्य भी गोबर खरीदने की योजना बना रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सभी समाज एवं वर्गों के विकास के लिए काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 10 हजार गौठानों में लगभग एक लाख 30 हजार एकड़ जमीन सुरक्षित की गई है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने से पहले हमारे पुरखों ने छत्तीसगढ़ में विकास का जो सपना देखा था। वह अब पूरा हो रहा है। यहां के मजदूर, गरीब और किसानों के जीवन में बदलाव आ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ किया गया और बिजली बिल हाफ किया गया है। करीब तीन साल में 2200 करोड़ रूपए का बिजली बिल माफ किया। हर परिवार को 35 किलो चावल मुफ्त दिया जा रहा है। इसके साथ ही राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार को 6 हजार रुपए प्रतिवर्ष की जगह अब 7 हजार रुपए दिया जाएगा। इन मजदूरों के खाते में 31 मार्च तक दूसरी किस्त दी जाएगी।

कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि यादव समाज संतोषी और अपने कार्य के दम पर आगे बढ़ने वाला समाज है। उन्होंने कहा कि महासमुंद जिला धान उत्पादन करने वाला अग्रणी जिला है। उन्होंने कहा कि गौठानों में उत्पादित लगभग 16 लाख क्विंटल जैविक खाद किसानों के खेतों में पहुंच गई है, जिससे अब रासायनिक खाद की चिंता नहीं रहेगी। सम्मेलन में संसदीय सचिव श्री द्वारिकाधीश यादव और चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव ने संबोधित किया और सामुदायिक भवन सहित अन्य मांग रखी। सम्मेलन मेें विधायक बसना श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के अध्यक्ष श्री अग्नि चंद्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल, उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल, जनपद अध्यक्ष श्री यतेन्द्र साहू, छत्तीसगढ़ झेरिया यादव समाज के प्रदेश अध्यक्ष श्री जगनीक यादव, जिलाध्यक्ष श्री राजू यादव सहित समाज के पदाधिकारीगण, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद थे।

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

11809