राज्य

बस्तर जिले के सेमरा का ट्राईफूड पार्क पूरे देश में आदर्श फूड पार्क के रूप में स्थापित होगा: केन्द्रीय जनजातीय मंत्री श्री अर्जुन मुण्डा
  • August 28, 2021
केन्द्रीय जनजातीय मंत्री श्री अर्जुन मुण्डा ने कहा कि बस्तर जिले के बाबू सेमरा का ट्राईफूड पार्क पूरे देश में एक आदर्श फूड पार्क के रूप में स्थापित होगा। जो अपने उच्च गुणवत्ता के उत्पादों के कारण बस्तर के नाम को पूरे देश और दुनिया को परचित करने के अलावा स्वरोजगार प्रदान कराने वाला महत्वपूर्ण केन्द्र बनेगा। इस आशय के विचार केन्द्रीय मंत्री श्री मुण्डा आज सेमरा स्थित फूड पार्क में आयोजित ट्राईफेड के वनधन सम्मेलन 2021 कार्यक्रम में व्यक्त किए।
 
मंत्री श्री मुण्डा ने कहा कि ट्राईफूड प्रदेश में एक मात्र लघु वनोपज उत्पाद केन्द्र के रूप में इसके संकल्पना को साकार करने जा रहा है। यह उत्पादन केन्द्र राज्य का मुख्य केन्द्र बनेगा। इसके माध्यम से बड़ी संख्या में वनोपज उत्पाद को बाजार उपलब्ध होगा। ट्राईफूड के माध्यम से लघु वनोपज ऐथिनिक प्रोडेक्ट, हैण्डीक्राप्ट, हैण्डलूम, आर्गेनिक फूड सप्लिमेंट आदि के परिष्कृत उत्पाद को प्रस्तुत किया जाएगा। ट्राईफेड के माध्यम से राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में वनोपज आधारित वैल्यू एडेड उत्पाद को बेहतर स्थान मिलेगा। श्री मुण्डा ने कहा कि ट्राईफेड की शुरूआत के समय 7 उत्पादों का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया था, वर्तमान में 50 से अधिक उत्पादों का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने बहुत ही कम अवधि में इस बेहतरीन फूड पार्क स्थापना के लिए जिला प्रशासन एवं कलेक्टर श्री रजत बंसल के कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की।
 
सांसद श्री दीपक बैज ने कार्यक्रम में कहा कि बस्तर अपने गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत एवं बहुमूल्य वन सम्पदा के कारण पूरे देश में विख्यात है। यहां पर चार चिरौंजी, टोरा जैसे बेस कीमती और बहुमूल्य वनोपज उपलब्ध है। राज्य सरकार के द्वारा वनोपज एवं वन उत्पादों को संग्रहणकर्ताओं के घरों से ही खरीदने की व्यवस्था की गई है। जिससे कि संग्रहणकर्ताओं को इन उत्पादों का उचित दाम मिलने के साथ-साथ उन्हें विपणन की भी सुविधा मिल सके। इस अवसर पर ट्राईफेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्ण ने ट्राईफेड के कार्यो एवं उद्देश्यों की जानकारी देते हुए कहा कि बाबू सेमरा का यह फूड पार्क पूरे देश के लिए रोल मॉडल बनेगा।
 
कार्यक्रम में प्रबंध निदेशक छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज श्री संजय शुक्ला, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री डी आनंद बाबू, कमिश्नर श्री जीआर चुरेन्द्र, सीसीएफ श्री मोहम्मद शाहीद, कलेक्टर श्री रजत बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा, वन मण्डलाधिकारी स्टायलो मण्ड़ावी, सीईओ जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री श्री मुण्डा ने की बस्तरिया उत्पादों की प्रशंसा

जनजातीय मामलों के केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुण्डा ने सेमरा ट्राईफेड में लगाए गए स्टाल मंे बस्तरिया उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और यहां के उत्पादों की सराहना की। उन्होंने यहां वनधन विकास समिति से जुड़ी स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा ईमली, काजू, तैलीय बीज, मुसली और महुआ के प्रसंस्करण के साथ ही गढ़ कलेवा के स्थानीय व्यंजन, हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा स्थापित शबरी के हस्तशिल्प, बस्तर कलागुड़ी कलाकृतियां, रेशम उत्पादन, हरिहर बस्तर के उत्पाद, ट्राईब्स इंडिया के उत्पाद, बस्तर पपीता, बस्तर कॉफी, बांस कला केन्द्र और हथकरघा से तैयार उत्पादों का अवलोकन किया।

वनधन विकास केंद्रों को मिला सम्मान

ट्राईफेड द्वारा आयोजित वनधन सम्मेलन 2021 में केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुण्डा ने वन धन विकास केंद्रों को 5 वर्ग में संचालन के पैमाना, उत्पाद का अधिकतम बिक्री, मूल्य वर्धित वस्तुओं की श्रेणी, एमएफपी योजना के तहत् समर्थन मूल्य पर खरीदी एवं मार्केटिंग के लिए नवाचार और रचनात्मक विचार के आधार पर सम्मानित किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले से वन धन केंद्र कुरूंदी, बकावण्ड, घोटिया और धुरागांव को अवार्ड प्रदान किया गया। इसके अलावा राज्य के वन धन केंद्र कडेना धरमजयगढ़, वन धन केंद्र गरियाबंद, वन धन केंद्र डोंगानाला कटघोरा, वन धन केंद्र बरोडा बलौदा बाजार, वन धन केंद्र कौरिनभाटा राजनांदगांव, वन धन केंद्र दुगली धमतरी, वन धन केंद्र नारायणपुर, वन धन केंद्र पनचक्की जशपुर को भी विभिन्न वर्गो में अवार्ड दिए गए।

प्रतिभावान छात्रों को किया सम्मानित

जनजाति कार्य केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुण्डा द्वारा ट्राईफेड के कार्यक्रम में प्रयास आवासीय विद्यालय जगदलपुर और बालक क्रीड़ा परिसर धरमपुरा के प्रतिभावान छात्रों को सम्मानित किया गया। जिसमें प्रयास आवासीय विद्यालय के प्रतिभावान छात्र डिकेश कुमार ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होकर आईआईटी खडगपुर, मोहेन्द्र दीवान और अनुराम मेडिकल प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होकर सिम्स मेडिकल कॉलेज बिलासपुर में अध्ययनरत है। इसी प्रकार बालक क्रीड़ा परिसर धरमपुरा के छात्र अर्जुन कर्मा ने राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता वर्ष 2018-19 में तथा पदम कश्यप ने राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता वर्ष 2017-18 में बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था।
 
कार्यक्रम में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त एकलव्य विद्यालय के शिक्षक श्री प्रमोद शुक्ला, पर्वतारोही नैना धाकड़, होम स्टे के जरिए आजीविका को बेहतर बनाने वाली पर्यटन समिति तथा सीएफआरआर भूमि पंजीकरण धारक किसानों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के उपरांत ट्राईफेड फुड पार्क में स्थित कांफ्रेंस हॉल में केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों की बैठक ली

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

5643