राज्य

पानी निकासी समस्या के लिए करें आवश्यक कार्य योजना तैयार-कमिश्नर मिश्रा कमिश्नर मिश्रा ने ली रेलवे अधिकारियों और एन यू एल एम की बैठक
  • June 08, 2022

रायगढ़। निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा ने बुधवार को चक्रपथ सड़क निर्माण एवं अंडर ब्रिज पानी निकासी कार्य के लिए रेलवे अधिकारी एवं एनयूएलएम कार्य की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने एक तरफ जहां निर्मल लाज के पास अंडर ब्रिज से पानी निकासी एवं हेमू कालानी चौक चक्रपथ सड़क को ऊपर करने संबंधित समस्या के लिए बेहतर कार्य योजना बनाने की बात कही, वही राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत सक्रिय महिला स्व सहायता समूह की सूची तैयार कर उन्हें विभिन्न एक्टिविटीज के लिए तैयार करने के निर्देश दिए।
सुबह 11:00 बजे से कमिश्नर कक्ष में बैठक शुरू हुई। सबसे पहले राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन ( एन यू एल एम) की बैठक ली गई। इस दौरान एनयूएलएम के तहत किए जाने वाले कार्यो की जानकारी ली गई। कमिश्नर श्री मिश्रा ने शहर में सक्रिय स्व सहायता समूह एवं पथ विक्रेता की जानकारी ली। इस दौरान प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत दिए गए लोन और लाभान्वित लोगों के संबंध में भी चर्चा की गई। कमिश्नर श्री मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन जरूरतमंद लोगों के लिए एक बेहतर योजना है। इसके तहत महिला स्व सहायता समूह को उनके कार्यों के आधार पर लोन दिए जाते हैं, जिससे वे आत्मनिर्भर बनती हैं। कमिश्नर श्री मिश्रा ने सक्रिय महिला स्व सहायता समूह को विभिन्न एक्टिविटीज में शामिल करने और उन्हें अधिक से अधिक आय अर्जित करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश सिटी मैनेजर को दिए। इसके बाद  कमिश्नर श्री मिश्रा ने निर्मल लाज के पास अंडर ब्रिज से पानी निकासी एवं हेमू कालानी चौक चक्रपथ सड़क को ऊपर करने संबंधित कार्यों पर रेलवे के अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि चक्रपथ हेमू कालानी चौक स्थित सड़क पर बरसात के दिनों में पानी भरने की समस्या और निर्मल लाज के पास अंडर ब्रिज पानी निकासी की समस्या पर पूर्व में चर्चा की गई थी।  बैठक में रेलवे के एईएन रायगढ़ श्री विकास कुमार एवं सीनियर सेक्शन इंजीनियर श्री बनर्जी से दोनों ही कार्यों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। कमिश्नर श्री मिश्रा ने कहा कि बरसात के दिनों में दोनों ही जगह जलभराव की स्थिति निर्मित होती है। इससे एक ओर जहां आवागमन प्रभावित होती है वही शहर के लोगों को भी समस्या होती है।  इस पर पानी निकासी के लिए बेहतर कार्य योजना बनाने और उस पर कार्य करने की बात कमिश्नर श्री मिश्रा ने कही। बैठक में उपायुक्त श्री सुतीक्षण यादव सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व विभाग प्रमुख लिपिक उपस्थित थे।

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007