विशेष लेख

पिता कभी बूढ़े नही होते!!
  • June 19, 2022

मुझे याद है कई वर्ष पहले जब पापा लगभग 35-36 साल के हुआ करते थे, और मैं लगभग 6—7 साल का। तब पापा मुझे ले जाया करते थे मेला बाजार और शहर में नए आए हुए जादूगर और सर्कस को दिखाने। वो बड़ा सा हाथ और मेरी छोटी छोटी उंगलियां, लगता था जीवन में मम्मी जिसे भगवान जी भगवान जी कहकर कहती थी बेटा जय करो, ये उसी सर्व शक्तिमान का हाथ है जो कभी मम्मी बताया करती थी की मंदिर के अंदर जय करने से पहले सामने रखी मूर्ति में।
आज लगभग 30 वर्ष के अंतराल के बाद पापा का फोन देखा (जो उन्होंने नहीं खरीदा क्योंकि पापा लोग फोन नहीं खरीदा करते। बस मैंने कुछ साल पहले चलाना छोड़ दिया उस फोन को तो पापा ले लिए। उसमे यूट्यूब तक पहुंचा तो सबसे पहले अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म जानवर का एक गाना जो पापा के फोन के यूट्यूब में सबसे ऊपर था और उसकी प्लेइंग लाइन लाल हो रखी थी। अर्थात वो सुना जा चुका था। वह गाना शायद सभी पिता के लिए हुआ जो हम 90s के बच्चो के पिता है। 
फिर फोटो देखने लगा तो बहुत लोगों की फोटो थी, हम सब भाइयों की, रिश्तेदारों की लेकिन बेहद ही महत्वपूर्ण थी पापा की सेल्फी। जो आड़ी टेढ़ी थी सारी की सारी। एक भी फोटो उनकी 2021 के समय के हिसाब से नहीं थी क्योंकि उनसे सेल्फी लेते बनती ही नहीं थी। उन्होंने मोबाइल का जिक्र ही जब सुना शायद जब वह पिता बन चुके थे लेकिन वो तश्वीरें एक से बढ़कर एक थी। उन तस्वीरों की सुंदरता को शब्दों में नहीं लिखा जा सकता।
इन सब तश्वीरों को देखकर लगा की कितनी इच्छाएं उन्होंने अपने अंदर दफ्न करके रखी होंगी, जो हम बच्चों की इक्ष्छाओं की पूर्ति करने के लिए कभी बाहर न निकली। उनका भी मन सेल्फी लेने, पहाड़ों पर घूमने हेडफोन लगा कर आज फिर जीने की तमन्ना है गाना सुनने, और भी बहुत कुछ करने का मन किया होगा...आज हम करते है लेकिन पापा सब दबाते गए और इस सब के बीच वो कब बूढ़े दिखने लगे पता न चला। हमने कभी पापा का पुराना चेहरा याद न रखा जैसे वो हमारे बचपन से लेकर अब तक के सारे लम्हों को सहेज कर अपने दिल में रखे हुए है। पापा आज भी उसी तरह दिखाते है खुद को जैसे अभी अभी 28 के हुए हैं और घर के बाहर के सारे काम वो अकेले निपटा देते हैं।
इसलिए पिता कभी बूढ़े नही होते, बूढ़ी हो जाती है उनकी इच्छाएं❗
आ नं द

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

12561