शिक्षा और स्वास्थ्य

एचएनएलयू में मनाया गया 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
  • June 21, 2022


हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, रायपुर में फैकल्टी और स्टाफ द्वारा 21 जून, 2022 को 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम रहा  'योग : मानवता के लिए '

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोगों में काफी उत्साह रहा क्योंकि लोग योग का अभ्यास करने के स्पष्ट लाभों से अवगत हैं। इस उत्साह को ध्यान में रखते हुए , एचएनएलयू की क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक समिति ने प्रसिद्ध योग गुरु, श्री अमित तिवारी को आमंत्रित किया। श्री अमित तिवारी को अष्टांग विनयसा योग कक्षाएं संचालित करने का 22 वर्षों से अधिक का अनुभव है। सुश्री उर्वी श्रीवास्तव, सहायक प्राध्यापक ने अपने स्वागत उद्बोधन में इस महत्वपूर्ण दिन के बारे में संक्षिप्त परिचय दिया। कुलसचिव प्रो. उदय शंकर ने श्री अमित तिवारी को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया।

 

योग सत्र की शुरुआत योग गुरु के नेतृत्व में मंत्र जाप और उसके बाद सूर्य नमस्कार के साथ हुई। उन्होंने प्रतिभागियों को अपनी मुद्रा में खिंचाव और सुधार के लिए योग बेल्ट का उपयोग करके विभिन्न योग आसनों से भी परिचित कराया। पैंसठ प्रतिभागियों ने दो प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में विभिन्न आसनों का अभ्यास किया। योग गुरु ने प्रतिभागियों को स्वस्थ तन और मन के लिए नियमित रूप से योग और ध्यान का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्वस्थ आहार के लाभों पर भी जोर दिया।

 

अंत में एक संवाद सत्र ने योग के संबंध में प्रतिभागियों के कुछ प्रश्नों को स्पष्ट करने में मदद की। योग गुरु ने सभी के लिए उचित मुद्रा पर जोर दिया क्योंकि लैपटॉप और डेस्क पर काम करने में बहुत समय व्यतीत होता है। उन्होंने आगे बताया कि लंबे समय तक पढ़ने और पढ़ाने के बाद अपने मष्तिष्क को कैसे तरोताजा किया जाए।

कुलपति, प्रो. (डॉ.) वी.सी. विवेकानंदन ने इस लाभकारी कार्यक्रम के आयोजन की सराहना की।

कार्यक्रम का समापन सहायक प्राध्यापक सुश्री बरखा दोदाई के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। योग गुरु की सलाह के बाद, प्रतिभागियों को स्वस्थ जलपान परोसा गया।

Subscribe

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007

Visitors

12561