राज्य

शहरवासियों को मिल रहा मितान योजना का लाभ
  • August 10, 2022
  • 2183 लोगो ने किया 14545 टोलफ्री नम्बर पर कॉल

रायगढ़। मितान लिखा हुआ नीला टी शर्ट में पहने व्यक्ति को शहर के लोग अब पहचानने लगे हैं। ये कोई और नहीं बल्कि हमारी मांग पर हमारे घरों में प्रमाण पत्र पहुँचने वाला  हमारा मितान ही है। इसकी विश्वसनीयता का प्रमाण है कि अब तक मितान योजना के लिए शहर के 2183 लोगों ने प्रमाण पत्र बनवाने के लिए टोल फ्री नम्बर 14545 पर काल किया और 337 लोंगो को घर पहुँचकर मितान ने प्रमाण पत्र दिया।
नगर निगम अंतर्गत शहर के समस्त वार्डो में घर घर जाकर जन्म,मृत्यु (जन्म - मृत्यु सुधार प्रमाणपत्र) गुमास्ता,विवाह,निवास,जाति,आय,नकल भूमि,भूमि जानकारी प्रमाणपत्र बनाने के लिए हर रोज टोलफ्री नम्बर 14545 में 50 से ज्यादा शहरवासी छत्तीसगढ़ शासन से नियुक्त मितान पर कॉल करते हैं। इसमें से जिनके पास चाहे गए प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज पूर्ण होते हैं उनके घर मितान पहुँचते हैं। मांग अनुरूप प्रमाणपत्र हेतु दस्तावेज सलंग्न कर ऑनलाइन फॉर्म फिलअप करता है साथ ही 10 दिनों के अंदर पुनः हितग्राही के घर आकर प्रमाणपत्र देते हुए फ़ोटो लेकर ऑनलाइन अपडेट कर प्रक्रिया क्लोज करता है। वर्तमान में इस योजना का क्रियान्वयन नगर पालिक निगम रायगढ़ के कमिश्नर श्री संबित मिश्रा के निर्देशन में किया जा रहा है, जो समय समय पर अधिकारी एवं कर्मचारियों को इस योजना का लाभ हितग्राहियों को देने दिशा निर्देश देते रहते है। 1 मई 2022 श्रमिक दिवस को इस योजना का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया, तब से लेकर  2183 टोलफ्री नम्बर पर कॉल किये गए जिसमे 586 हितग्राहियों से अपॉइंटमेंट लिया गया, तथा 451 हितग्राहियों के घर मितान पहुँच चुके है, वही अब तक 337 हितग्राहियों को जन्म मृत्यु एवं अन्य प्रमाणपत्र मितान द्वारा दिये जा चुके है। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ शहरवासियों को नियमित रूप से मिल रहा है।

*मितान योजना*

 1 मई श्रमिक दिवस पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा मुख्यमंत्री मितान योजना आरंभ की गई है।जिसका उद्देश्य सरकारी सेवाओं की पहुँच नागरिकों के घर तक सुनिश्चित करना है इसका सीधा लाभ छतीसगढ़ के नागरिकों को मिलना है इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा 13 प्रकार के सरकारी सेवाओं को नागरिकों के घर तक पहुंचाया जाएगा जिसमे दस्तावेज घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।अब प्रदेश के नागरिकों को कोई भी दस्तावेज बनवाने के लिए अपने ब्लॉक ,नगर निगम परिषद, तहसील या अन्य सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।क्योंकि इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार उनके घर तक सरकारी योजनाएं पहुंचाएगी।इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।इसके अंतर्गत सरकार द्वारा सहायक मित्रों को तैनात किया जाएगा।जो लोगों के घर जाकर सभी औपचारिकताएं पूरी करेंगे।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को एक हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना होगा जो कि 14545 है जिसके पश्चात उनके घर पर मितान आकर सभी विवरणों को एकत्रित करके सूचनाओं को संशोधित करेंगे।इसके अलावा दस्तावेजों को सत्यापित करेंगे।जिसके पश्चात नागरिकों को प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।मितान द्वारा यह सेवा प्रदाय करने के लिये केवल 50 रु सेवा शुल्क हितग्राही द्वारा दिया जाना होगा। 

*कौन से प्रमाण पत्र में कौन से दस्तावेज लगते है*

1 आधार कार्ड,जन्म प्रपत्र,पासपोर्ट,सिफारिश पत्र फ़ोटो ,शपथ पत्र,चालान,प्रपत्र 10 ,
2 मृत्यु प्रमाण पत्र अंतर्गत मृत्यु सूचना प्रपत्र,आई डी प्रूफ,सिफारिश पत्र,पोस्टमार्टम रिपोर्ट,एफ आई आर कॉपी
3 विवाह प्रमाण पत्र अंतर्गत आधार प्रमाण पत्र,शपथपत्र
4 जन्म प्रमाणपत्र सुधार अंतर्गत एप्लिकेशन ,शपथपत्र,जन्म प्रमाणपत्र,फ़ोटो आई डी,
5 मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार अंतर्गत आई डी प्रूफ,शपथपत्र,मृत्यु प्रमाणपत्र,चालान नगद या यूं पी आई
6 विवाह प्रमाण पत्र सुधार अंतर्गत 
विवाह प्रमाण पत्र,आधार कार्ड,शपथ पत्र
7 दुकान एवं स्थापना पंजीयन गुमास्ता लाइसेंस अंतर्गत
सम्पत्ति कर रशीद,किराया अनुबंध,आधार,कोई भी आईडी प्रूफ़,चालान,व्यापार लायसेंस,खाद्य लायसेंस,गोमस्ता प्रपत्र,संपत्तिकर रसीद,आधार कार्ड,पैनकार्ड,पुराना लायसेंस प्रतिलिपि,बैंक भुगतान रसीद
8 मूल निवासी प्रमाण पत्र अंतर्गत 
सपथ पत्र,जन्म प्रमाण पत्र,मार्कशीट
9 अनुसूचित जाति अनुसूचित जन जाति प्रमाण पत्र अंतर्गत
सपथ पत्र,निवास-पहचान का पत्र,जाती का प्रमाण
10 पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र अंतर्गत 
सपथ पत्र,निवास-पहचान का पत्र,जाती का प्रमाण
11 आय प्रमाण पत्र अंतर्गत
शपथ पत्र,आय का प्रमाण,पहचान प्रमाण
12 नकल भूमि दस्तावेज अंतर्गत
आवेदन पत्र,पेहचान प्रमाण
13 भूमि जानकारी अंतर्गत 
खसरा,खतौनी,खसरा नक्शा,चालान


*क्या कहते है हितग्राही- मितान योजना के सम्बंध में*

मंगल चौहान ने बताया कि मेरी पत्नि अमृता  चौहान के मृत्यु बाद मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता हुई मुझे मेरे पड़ोसी 
से पता चला की शासन के योजना अनुसार 14545 में फोन करने पर मितान स्वयं घर आकर दस्तावेज ले जाते हैं और घर में ही लाकर प्रमाण पत्र देते हैं तब मैंने भी टोल फ्री नंबर पर कॉल किया और अपॉइंटमेंट लिया दूसरे दिन मितान घर आकर दस्तावेज संकलित करते हुए 10 दिनों के अंदर में मृत्यु प्रमाण पत्र घर मे लाकर दे दिया।सी जी गवर्मेन्ट का यह सक्सेसफूल योजना है।

श्रीमती मोनिका साहू ने बताया कि मेरी बेटी अनुश्री के जन्म उपरांत जन्म प्रमाणपत्र बनवाना था ,इसके पापा फेक्ट्री में ड्यूटी करते है,उनको समय ही नही मिलता ,तब मैंने पेपर में मितान योजना के संबंध में पढ़ा और टोलफ्री नम्बर 14545 पर कॉल किया ,मितान स्वयं घर पर आकर जन्म प्रमाणपत्र हेतु दस्तावेज लेकर गए और हफ्ते भर के अंदर ही बना कर ले आये ,मैं इस सेवा से अत्यंत प्रभावित हुई अपने मायके और पड़ोस के लोगो को भी जानकारी दिया,छत्तीसगढ़ सरकार का बहुत ही अच्छा योजना है।

*मितान मोहन की जुबानी*

मितान मोहन ने बताया कि हितग्राही जब टोलफ्री नम्बर पर कॉल करते है तब उनसे अपॉइंटमेंट हेतु दिन और समय पूछा जाता है हम उसी आधार पर हितग्राही से संपर्क करते है और उनके घर जाकर दस्तावेज का डिमांड करते है ऑनलाइन अपडेट कर पुनः उन्हें 10 दिन के अंदर प्रमाणपत्र डिलीवरी करने आते है,लिंक फेल होने पर अपलोडिंग पर समस्या आता है इनके अलावा और कोई बड़ी समस्या नहीं है।अब लोग हमे पहचानने लगे है और मितान भैया कहकर बुलाते है अच्छा लगता है जब कोई  हितग्राही कहता है कि प्रमाण पत्र बनवाने के लिये बहुत परेशान था ,घर मे कोई जाने वाला नही है, और घर मे सारी सुविधाएं मिल रही है ।

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007