राज्य

हमारी सरकार के कार्यों से छत्तीसगढ़वासियों में आत्मविश्वास जागा आत्मबल में हुई वृद्धि: श्री भूपेश बघेल
  • August 30, 2022
  • मुख्यमंत्री टीव्ही चैनल स्वराज एक्सप्रेस के कार्यक्रम में हुए शामिल
 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज टीव्ही चैनल स्वराज एक्सप्रेस के कार्यक्रम ’बदल गे छत्तीसगढ़ संवर के छत्तीसगढ़’ में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने अब तक के कार्यकाल में जो कार्य किया है उससे छत्तीसगढ़वासियों में आत्मविश्वास जागा है, चाहे कोई भी क्षेत्र हो आर्थिक, सांस्कृतिक या अन्य क्षेत्र। आत्मबल में भी वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति को लेकर कार्य किया है और छत्तीसगढ़ का परचम पूरी दुनिया में लहराया है छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा हर जगह में हो रही है। कर्ज माफी, समर्थन मूल्य में वृद्धि तथा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जैसै योजनाओं से किसानों के लिए कार्य किया है। लोगों की क्रय शक्ति में वृद्धि हुई है। हमारे कार्यों का परिणाम है कि गतवर्ष राज्य सरकार की योजनाओं से 15 लाख किसान लाभान्वित हुए थे, अब इसमें बढ़ोत्तरी हुई है। अब 26 लाख किसान लाभान्वित हो रहे हैं। श्री बघेल ने कहा हमारी योजनाओं-कार्यों की सराहना नीति आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी की हैं। 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना की चर्चा करते हुए कहा कि इस योजना से सड़कों में घूमने वाले मवेशियों से निजात मिल रही है। साथ ही गोबर बेचकर आय तो हो रही है साथ ही उनसे वर्मी कम्पोस्ट तथा पेंट भी बनाई जा रही हैं और साथ ही बिजली भी बनाई जा रही है। आने वाले समय में ऊर्जा के परम्परागत साधनों की कमी होती है तो हवा, पानी, सौरऊर्जा के साथ-साथ गोबर से भी बिजली बनाने का विकल्प रहेगा। 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमने विकास, विश्वास, सुरक्षा की नीति के साथ काम शुरू किया, जिससे नक्सल घटनाओं में कमी आ रही है। हमने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के युवाओं के हाथ में काम दिया। वे समझने लगे की सड़क उनकी ही आवश्यकता है और वे सड़क सहित अन्य निर्माण कार्यों में भागीदारी निभा रहे है। हमने नई उद्योग नीति बनाई, हमारी नीति से कोई भी उद्योग एनपीए नहीं होता, हमने छोटे-छोटे उद्योगों में फोकस करना शुरू किया। किसी भी एक लाभ के धन्धें के रूप में सामने आई और अब इससे कई लोगों को रोजगार मिल रहा है।

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007