राज्य

रैली निकाल शहरवासियों को दिए गए शहर को स्वच्छ रखने का संदेश मेयर, नेता प्रतिपक्ष व एमआईसी सदस्य सहित 500 से ज्यादा लोग हुए रैली में शामिल
  • September 17, 2022
 शनिवार को इंडियन स्वच्छता लीग के अंतर्गत रायगढ़ नगर निगम द्वारा रेडिएंट रायगढ़ के नाम पर स्वच्छता रैली निकाली गई। रैली में 500 से ज्यादा लोग शामिल हुए। इस दौरान शहरवासियों को शहर को स्वच्छ रखने और स्वच्छता के फायदे सहित अन्य जानकारियों के साथ जागरूक किया गया।
रैली सुबह 9:30 बजे निगम कार्यालय से शुरू हुई, जिसमें दो लाइन कतार से स्वच्छता दीदियों, गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधिगण, एनसीसी के छात्रों  रैली निकाली गई। इस दौरान स्वच्छ रायगढ़-स्वस्थ रायगढ़, स्वच्छ रायगढ़- सुंदर रायगढ़ सहित अन्य नारे लगाए गए। रैली की अगुवाई कैप्टन के रूप में मेयर श्रीमती जानकी काटजू ने की। अधिकांश लोगों के शामिल होने के कारण रैली करीब डेढ़ किलोमीटर तक लंबा था। इस मौके पर मेयर श्रीमती काटजू ने कहा कि आने वाले समय में स्वच्छता सर्वेक्षण के कार्य होंगे। इसमें रायगढ़ को स्वच्छ शहर की श्रेणी में नंबर एक बनाने के लिए हम सभी शहरवासियों को कार्य करने होंगे। मेयर श्रीमती काट्जू ने अपने घरों के अनुसार आसपास, मोहल्ले की भी सफाई रखने की बात कही। इस दौरान उन्होंने सूखा एवं गीला कचरा को स्वच्छता दीदियों को अलग-अलग करके देने और कचरा इधर-उधर नहीं फेंक कर सिर्फ स्वच्छता दीदियों के रिक्शा में ही देने की अपील की। निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा ने कहा कि क्रिकेट के लिए इंडियन प्रीमियर लीग होता है। ऐसे ही भारत सरकार द्वारा स्वच्छता के लिए इंडियन स्वच्छता लीग का आयोजन किया गया है। इसमें लेह से लेकर कन्याकुमारी तक इस प्रतियोगिता में 1800 शहर भागीदार बने हैं। इसमें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नगरीय निकाय को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा। कमिश्नर श्री मिश्रा ने रायगढ़ शहर को स्वच्छता की श्रेणी में नंबर एक पर लाने के लिए शहरवासियों से शहर में स्वच्छता बनाए रखने की अपील की। एमआईसी सदस्य श्री संजय देवांगन ने कहा कि स्वच्छता से ही स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है, यदि स्वास्थ्य को ठीक रखना है तो घर सहित आसपास के माहौल को भी साफ सुथरा रखना होगा। इससे ही हमारे शहर, मोहल्ला, गली में स्वच्छता की लहर आएगी और लोगों में स्वतः ही स्वच्छता रखने का व्यवहार परिवर्तन होगा। रैली नगर निगम कार्यालय से शुरू होकर सुभाष चौक होते हुए हांडी चौक से बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ स्टेशन चौक होते हुए सुभाष चौक और फिर नगर निगम कार्यालय में समाप्त हुई। रैली में नेता प्रतिपक्ष श्रीमती पूनम दीबेश सोलंकी, एमआईसी सदस्य श्री विकास ठेठवार, श्री रत्थु जायसवाल, श्री शेख सलीम नियारिया, एल्डरमैन श्री वसीम खान, कांग्रेस नेता श्री अमृत काटजू, श्री शाखा यादव स्वच्छता, ब्रांड एम्बेसडर श्री मनोज श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में शहरवासी, छात्र-छात्राएं व  स्वच्छता दीदी शामिल थे।
श्रमदान से नदी किनारे की गई सफाई
कार्यक्रम के अंतर्गत चक्रपथ मरीन ड्राइव पर श्रमदान से केलो नदी की किनारे सफाई कार्यक्रम रखा गया था, जिसमें मेयर श्रीमती काटजू, कमिश्नर श्री मिश्रा व एमआईसी सदस्य, जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिकों द्वारा श्रमदान कर नदी के किनारे तट पर कचरे की सफाई की गई।
सूखा एवं गीला कचरा को अलग रखने दिया गया डेमो
कार्यक्रम के अंतर्गत केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड पर सूखा एवं गीला कचरा को अलग-अलग कर स्वच्छता दीदियों को देने संबंधित डेमो कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान स्वच्छता दीदियों द्वारा सूखा कचरा एवं गीला कचरा की जानकारी उपस्थित लोगों को दी गई। बताया गया कि हरा डस्टबिन में घरों से निकलने वाले गिला कचरा, जिसमें सब्जी-भाजी के छिलके बचे हुए खाने इत्यादि आते हैं, उसे हरा डस्टबिन में रखना है। इसी तरह नीला डस्टबिन में सूखा घरों से निकलने कूड़ा संकट इत्यादि को रखने हैं। इस दौरान लोगों को सूखा एवं गीला कचरा अलग अलग रखने की जानकारी दी गई।


Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007