शिक्षा और स्वास्थ्य

भारत में अब कैंसर के मरीजों को मिलेगी सहूलियत, BMC ने मिलाया सिंगापुर के इस रिसर्च सेंटर से हाथ
  • October 06, 2022
देश की बड़े कैंसर अस्पतालों में से एक वेदांता के बाल्को मेडिकल सेंटर ने भारत में कैंसर पर शोध के लिए सिंगापुर के बड़े रिसर्च सेंटर अनुवा ट्रांसलेशनल रिसर्च कंपनी से हाथ मिलाया है।

देश की बड़े कैंसर अस्पतालों में से एक वेदांता के बाल्को मेडिकल सेंटर ने भारत में कैंसर पर शोध के लिए सिंगापुर के बड़े रिसर्च सेंटर अनुवा ट्रांसलेशनल रिसर्च कंपनी से हाथ मिलाया है। इन दो बड़े मेडिकल संस्थानों के एक साथ आने से अब भारत में कैंसर के मरीजों को काफी हद तक सहूलियत मिल सकेगी और उनका बेहतर इलाज हो सकेगा। दोनों संस्थानों ने जीनोमिक्स बायोबैंक बनाने के लिए आपसी सहयोग की सहमति की घोषणा की। इस एग्रीमेंट पर अनुवा के सीईओ डॉ. जोनाथन पिकर और छत्तीसगढ़ रायपुर में बाल्को मेडिकल सेंटर की चिकित्सा निदेशक डॉ भावना सिरोही ने हस्ताक्षर किए। 

बता दें कि इन दो बड़े चिकित्सकीय संस्थानों के साथ आने का मकसद भारत में कैंसर के लिए सटीक दवा को बनाने के लिए एक कैंसर बायो डेटा बैंक की स्थापना करना और उसका उपयोग करना है।  बाल्को मेडिकल सेंटर की चेयरपर्सन ज्योति अग्रवाल ने कहा, “यह भारत का कैंसर के इलाज के लिए अग्रणी बनने की दिशा में बाल्को मेडिकल सेंटर की यात्रा में एक और मील का पत्थर है। अनुवा के साथ हमारा सहयोग सटीक दवा और अच्छे उपचार के माध्यम से भारत के लोगों की बेहतर सेवा करने के लिए सर्वोत्तम ज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान को एक साथ लाएगा।”

गुणवत्ता पूर्ण कैसर के इलाज में मिलेगी मदद  
बीएमसी की चिकित्सा निदेशक डॉ भावना सिरोही ने कहा, "यह साझेदारी हमें "बेंच टू बेडसाइड" शोध का समर्थन करने के लिए एक ब्रिज का काम करेगी, जिससे कैंसर के इलाज में प्रगति में तेजी लाने के हमारे प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा और कैंसर के मरीजों को अच्छे स्वास्थ्य के साथ लंबे समय तक जीवन जीने में मदद मिलेगी। वहीं अनुवा के सीईओ डॉ जोनाथन पिकर ने कहा, "मैं बाल्को मेडिकल सेंटर के साथ इस प्रयास को शुरू करने के लिए बेहद उत्साहित हूं।" उन्होंने आगे कहा, "सभी प्रयासों के बावजूद, कैंसर अभी भी विश्व में लोगों की मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण बना हुआ है। हम BMC के साथ मिलकर इसके लिए बेहद कारगर दवा बनाने की दिशा में काम करेंगे ।

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007