राज्य

मुख्यमंत्री पहुंचे खुज्जी विधानसभा के चिल्हाटी गांव: भेंट-मुलाकात में क्षेत्र को दी अनेक सौगातें
  • November 16, 2022
  • मुख्यमंत्री ने की घोषणा: चिल्हाटी में कॉलेज और सहकारी बैंक  की शाखा खोली जायेगी
  • आमाटोला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा ग्राम रेंगाकठेरा और छछानपहरी में उप स्वास्थ्य केंद्र की होगी स्थापना
  • टेकाहर्रा में 33 के.वी. का ट्रांसफॉर्मर लगाया जाएगा

 खुज्जी विधानसभा के ग्राम चिल्हाटी में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने चिल्हाटी और इस क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने चिल्हाटी में कॉलेज और सहकारी बैंक की शाखा खोलने, बूढ़ीबंजारी से मक्के आश्रम तक पुल पुलिया सहित मार्ग का निर्माण, गोंदानाला जलाशय का जीर्णाेद्धार और नहर लाइनिंग का कार्य कराने की घोषणा की। इसी तरह उन्होंने आमाटोला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम रेंगाकठेरा और छछानपहरी में उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना, ग्राम थुहाडबरी में नदी किनारे पिचिंग का काम कराने, टेकाहर्रा में 33 के.वी. का ट्रांसफॉर्मर लगवाने और टेकाहर्रा से मक्के और टेकाहर्रा से कल्लू बंजारी तक पक्की सड़क के निर्माण की घोषणा की। 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर भेंट-मुलाकात की शुरूआत की। इस मौके पर विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू और मोहला मानपुर विधायक श्री इंदर शाह मंडावी भी मौजूद थे। उन्होंने भेंट-मुलाकात उपस्थित ग्रामीणों से शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की मैदानी स्थिति की जानकारी ली। 

रियाज खान का 5.74 लाख रूपए का ऋण हुआ माफ 

भेंट-मुलाकात के दौरान रियाज खान ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मेरा 5 लाख 74 हजार का लोन था। माफ हो गया। उन्होंने बताया कि 2 साल तक अकाल पड़ा था। ट्रैक्टर को बेचना पड़ा था। आपके कर्ज माफी के निर्णय से मुझे बड़ी राहत मिली। रियाज ने आपने गहरे संकट से उबार दिया। गहरे संकट से उबार दिया। 


सोहद्रा को मुफ्त मिल रहा है राशन

भेंट-मुलाकात में राशन कार्ड के बारे में पूछने पर चिल्हाटी की सोहद्रा ने मुख्यमंत्री को बताया कि हमन सात आठ झन हन। सबको फोकट में राशन कार्ड में देवत हस। मिर्चा ल घलो फोकट म दिलवा दे। फिर कहा कि खाने का तेल और माटी तेल और गैस सेलेण्डर की कीमत भी कम करवा दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी कीमत तो केंद्र से तय होती है। 

स्वास्थ्य योजनाओं का लें अधिक से अधिक लाभ

मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना पर भी मुख्यमंत्री ने जानकारी ली। कुशल राम साहू ने बताया कि मेरी पत्नी की डायलिसिस हो रही है। इसका लाभ आपकी स्वास्थ्य सहायता योजना से मिल रहा है। कुशवता तारम ने बताया कि मेरे बच्चेदानी में कैंसर था। मुफ्त में इलाज मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से मिला।

सुनीता के समूह ने 2.10 लाख का वर्मी कम्पोस्ट बेचा

भेंट-मुलाकात में खुर्सीटिकुल की सुनीता उइके ने बताया कि 2 लाख 10 हजार का वर्मी उनके समूह ने बेचा। एक लाख रुपए मुर्गीपालन में लगाया और तीन लाख रुपये कमाए। बटेर भी पाल रही हूं। राजीव गांधी युवा मितान क्लब की गतिविधियों पर भी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने पूछा, इस पर युवा मितान ने बताया कि सांस्कृतिक गतिविधि और खेल करा रहे हैं। कांतिभाई पेन्द्रकोही ने मुख्यमंत्री को बताया कि खोखो खेली बरसों बाद। ससुराल में पहली बार खेली, बहुत आनंद आया। मुख्यमंत्री ने पूछा कि क्या करती हो। बताया कि मैं कृषि मित्र हूँ। ब्रह्मास्त्र जैसी दवाई बनाती हूँ। मुख्यमंत्री ने पूछा, अब सास ज्यादा मया करत होही। सुनीता ने कहा ,जी। आपके योजना से महिला मन बहुत खुश हैं। मुख्यमंत्री ने गांव के पहटिया से फरमाइश की और कहा- सुनाओ बढ़िया गीत। फिर मधुर गीत सुनाया। मुख्यमंत्री ने भी हुंकार लगाई, आरा आरा र र। मुख्यमंत्री ने पूछा - गोबर बेचने से मिले पैसे का क्या किया। पहटिया ने बताया कि बकरी लिया हूँ। 10 बकरी ली थी अब 16 हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बचत पैसा के पहाटनीन बर का लेस, पहटिया ने बताया कि लइका मन के पढ़ाई बर लगावत हंव।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को कम पारिश्रमिक मिलने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कहा कि इस मामले की जांच मुख्य सचिव करेंगे। भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में ग्रामीणों द्वारा तेंदूपत्ता संग्रहण की पारिश्रमिक कम मिलने की शिकायत की गई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट-मुलाकात के दौरान मैं गांव-गांव इसलिए दौरा कर रहा हूं कि यदि कहीं योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई कमी हो तो उसे दूर किया जा सके और हितग्राहियों को योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट-मुलाकात के दौरान वे जहां भी गए, वहां तेंदूपत्ता संग्राहकों को उनके पारिश्रमिक की पूरी राशि मिली है। खुज्जी विधानसभा के ग्राम चिल्हाटी में इस प्रकार की पहली शिकायत मिली है। उन्होंने कहा कि यह गरीबों से जुड़ा मामला है। यहां कुछ लोगों को आंशिक भुगतान किया गया है, जबकि कुछ लोगों को राशि नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आठ दिनों में जांच कर इसकी रिपोर्ट दी जाए। दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि जिन संग्राहकों को कम राशि मिली है या राशि अप्राप्त है, ऐसे संग्राहक अपने आवेदन दें। 

भेंट-मुलाकात के दौरान झिटिया निवासी चंद्रकला लाडे ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होंने 620 पुडा तेंदूपत्ता तोड़ाई किया था, खाते में कम पैसा आया है, मुख्यमंत्री ने कहा कि ये तो कम है। डीएफओ को कहा कि अभी चेक करिए और बताइए किन गांवों में तेंदूपत्ता का कितना भुगतान हुआ है। अभी मैं मंच में हूँ। कार्यक्रम के अंत तक जानकारी दीजिये। संग्राहक गरीबहा ने बताया कि मेरा तेंदूपत्ता का पैसा नहीं आया है। उसने बताया कि मेरे गांव के 2 लोगों का भुगतान नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन्होंने तेंदूपत्ता तोड़ा है पर पैसा नहीं आया है। इसकी जानकारी दें। जांच होगी और सबको पैसा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों पर गंभीर नाराजगी जाहिर की और मौके पर ही कारण पूछा। वन विभाग के अधिकारी ने विस्तार से भुगतान की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर साल के भुगतान का आंकड़ा बताइए। अधिकारी ने बताया कि खाते में गड़बड़ी हो सकती है।

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007