राज्य

शहर के लोगों को लुभा रही हैं रंग बिरंगी थ्री डी वॉल पेंटिंग 0 रेलवे स्टेशन के सामने एवं ओवर ब्रिज की दीवारों पर उकेरी गई मनमोहक कलाकृतियां बनी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र
  • May 13, 2023
 शहर के मुख्य मार्ग स्थित ओवर ब्रिज के दोनों तरफ बने स्वच्छता के संदेश, सोर्स एग्रीगेशन एवं विभिन्न कलाकृतियों पर बनी मनमोहक आकर्षक थ्री डी वॉल पेंटिंग लोगों को लुभा रही है। इसी तरह रेलवे स्टेशन के सामने बने विभिन्न कलाकृतियों की वॉल पेंटिंग से रेलवे स्टैंड स्टेशन की सुंदरता और आकर्षित हो गई है। यहां से गुजरने वाले लोग एकबारगी नजर पेंटिंग पर डालते ही हैं और इसकी सुंदरता की सराहना करते हैं।
निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा के निर्देशन में शहर के दो मुख्य स्थानों पर स्वच्छता, सुंदरता, सोर्स सेग्रीगेशन, वृक्ष बचाओ हरियाली लाओ आदि संदेश से संबंधित थ्री डी वॉल पेंटिंग बनवाई गई है। यह पेंटिंग रेलवे स्टेशन के ठीक सामने की दीवारों पर और संजय मार्केट से शुरू होकर गोगा बाबा मंदिर तक जाने वाली ओवर ब्रिज के दोनों तरफ बनवाई गई है। दोनों ही जगहों की दीवारों पर बनी विभिन्न कलाकृतियों की पेंटिंग इतनी मनमोहक और आकर्षित है कि, यहां से गुजरने वाले लोगों को एकबारगी नजर डालने पर मजबूर करती है। रेलवे स्टेशन से अमूमन शहर के ही नहीं बल्कि दूसरे शहर, दूसरे राज्य के लोग आते हैं। मुख्य द्वार से बाहर निकलते ही उनकी नजर इन विभिन्न मनमोहक आकर्षित कलाकृतियों की पेंटिंग पर पड़ती है। यही से वह सभी लोग जो यहां आते हैं यहां की सुंदरता को अपने मन में संजोते हैं। रंग बिरंगी कलाकृतियों से वह शहर के प्रति सुंदर और स्वच्छ होने की धारणाएं बनाते हैं और शहर की सुंदरता और स्वच्छता के लिए सकारात्मक विचार लिए अपने गंतव्य को जाते हैं। इसी तरह शहर से बाहर प्रदेश के अंदर अन्य शहर या फिर दूसरे राज्य जाने के लिए ज्यादातर लोग संजय मार्केट ओवर ब्रिज का आवागमन के लिए इस्तेमाल करते हैं। ओवर ब्रिज के दोनों तरफ रंग बिरंगी स्वच्छ भारत मिशन, क्लीन सिटी ग्रीन सिटी, सुग्घर रायगढ़, महात्मा गांधी के संदेश सहित विभिन्न आकर्षित कलाकृतियों की पेंटिंग बनवाई गई है। इन सभी पेंटिंग में रंगों का इतनी सटीकता से मिश्रण किया गया है कि, यहां से गुजरने वाले लोग इन पेंटिंग को एक बार निहारते जरूर हैं और मन में रंगों का उत्साह महसूस करते हैं। शाम के समय तो ओवर ब्रिज पर बनी कलाकृतियों के सामने सेल्फी लेने भी युवा एवं हर वर्ग के लोग पहुंच रहें है। इतना ही नहीं यहां से गुजरने वाले दूसरे शहर एवं दूसरे राज्य के लोग रुक कर इन कलाकृतियों को देखते हैं और सेल्फी व फोटो भी लेते हैं। दीवारों पर बनी इन मनमोहक पेंटिंग से एक तरफ जहां शहर की सुंदरता बढ़ रही है, वही लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं।

डिग्री कॉलेज दीवार पर भी बनाई गई है पेंटिंग
कांग्रेस कार्यालय डिग्री कॉलेज की दीवारों पर भी कुछ महीने पहले वॉल पेंटिंग स्पर्धा कराई गई थी। इसमें विभिन्न स्कूल कॉलेज एवं पेंटिंग की शौक रखने वाले 130 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। प्रतिभागियों द्वारा ज्यादातर स्वच्छता संदेश, वृक्षों की रक्षा, क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया, पानी बचाओ, सोर्से सेग्रीगेशन सहित विभिन्न कलाकृतियों की पेंटिंग बनाई गई है। इस सड़क पर गुजरने वाले लोगों को यह सभी पेंटिंग अपने आपको देखने के लिए सभी को आकर्षित करती हैं और पेंटिंग से दीवार और शहर की सुंदरता कि शहरवासी एवं जनप्रतिनिधिगण सराहना करते हैं।

केवड़ा बाड़ी बस स्टैंड का भी होगा कायाकल्प
कमिश्नर संबित मिश्रा ने कहा कि शहर में दूसरे शहर, दूसरे राज्य से आने वाले या तो सबसे पहले रेलवे स्टेशन में उतरते हैं या फिर बस स्टैंड में उतरते हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड की स्वच्छता और सुंदरता ही उनके लिए शहर को लेकर पहली धारणाएं बनती है। इससे ही वे शहर की स्वच्छता और सुंदरता की स्थिति तय करते हैं। रेलवे स्टेशन को सुंदर और स्वच्छता बनाने का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। इसी तरह केवड़ा बाड़ी बस स्टैंड को भी स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है, जो जल्द ही मूर्त रूप लेगी। इसी तरह वर्तमान में टीवी टावर रोड, पहाड़ मंदिर रोड, सरकारी वीआईपी कॉलोनी रोड सहित शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों के दीवारों पर थ्री डी वॉल पेंटिंग कराई जाएगी। इसके लिए कमिश्नर श्री संबित मिश्रा ने कार्ययोजना बनाने और कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

सभी के सहयोग से होगी सुग्घर रायगढ़ की कल्पना साकार
महापौर श्रीमती जानकी काटजू ने कहां की शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए शहर सरकार एवं निगम प्रशासन द्वारा सतत रूप से कार्य किया जा रहा है। वर्तमान में रेलवे स्टेशन एवं ओवर ब्रिज पर थ्री डी वॉल पेंटिंग की मनमोहक आकर्षक कलाकृतियां बनवाई गई है। यह शहर वासियों के लिए ही नहीं बल्कि दूसरे शहर, दूसरे प्रदेश से आने वालों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इसी तरह शहर के मुख्य मार्गों पर भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है, जिसे जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। महापौर श्रीमती काटजू ने शहर को स्वच्छ, सुंदर और स्वस्थ रखकर सुग्घर रायगढ़ कि परिकल्पना को साकार करने सभी शहरवासियों से सहयोग की अपील की है।

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007