शिक्षा और स्वास्थ्य

गांव-गांव घूमेगी अदाणी फॉउंडेशन की मेडिकल वैन, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं का लक्ष्य अदाणी फाउंडेशन के मोबाइल मेडिकल वैन द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा का उद्घाटन
  • November 22, 2023
  • एसीसी चिल्हाटी सीमेंट परियोजना के सामाजिक सरोकारों की एक जरूरी पहल

 अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के मस्तूरी विकासखंड में स्थित एसीसी चिल्हाटी सीमेंट परियोजना के आसपास के ग्रामों में मोबाइल मेडिकल वैन द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा का उद्धघाटन मंगलवार को किया गया। उद्घाटन समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर हेल्पेज इंडिया की कंट्री हेड डॉ. रितु राणा मौजूद थीं। वहीं, कार्यक्रम की अध्यक्षता अंबुजा हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्सक डॉ. आशीष शुक्ला ने की। इसके अलावा स्टेट हेड, श्री शुभांकर विश्वास, ग्राम पंचायत गोडाडीह प्रतिनिधि श्री जगदीश्वर यादव, उपसरपंच विद्याडीह श्री राकेश महाराज, एसीसी से मैनेजर श्री संजय दीवान, राज्य प्रोग्राम ऑफिसर श्री अमित सिंह सहित महिला स्वसहायता समूहों की महिलायें एवं अदाणी फाउंडेशन की टीम उपस्थित थी। एसीसी चिल्हाटी सीमेंट परियोजना के सामाजिक सरोकारों के तहत अदाणी फाउंडेशन द्वारा इस मोबाइल मेडिकल वैन से क्षेत्र के 13 ग्राम पंचायतों के ग्राम बोहारडीह, गोडाडीह, भुरकुंडा, विद्याडीह, टांगेर, लोहर्सी, ससहा, सोडाडीह, केवटाडीह, टांगर, सलौनी, भरारी, बेल्हा, सुकुलकारी, जलसो, ढ़ाबाडीह, कोसीर और जेवरा सहित कुल 16 ग्रामों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एसीसी की परियोजना के आसपास रहने वाले लोगों को उनके ही गांव के पास गुणवत्तायुक्त प्राथमिक उपचार प्रदान करना है।

अदाणी फाउंडेशन ने मोबाईल मेडिकल वैन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भारत के उच्च स्वास्थ्य सेवा प्रदाता हेल्पेज़ इंडिया से करार किया है। इसके अंतर्गत एमबीबीएस चिकित्सक और प्रशिक्षित स्टाफ गांव-गांव घूम कर स्वास्थ्य सेवा का जायजा लेंगे और जरूरतमंदों को मदद प्रदान करेंगे। हेल्पेज इंडिया की टीम के द्वारा मरीजों की जांच कर निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया है। उक्त ग्रामों में स्वास्थ्य सुविधा का अभाव था, लेकिन अब बच्चों, पुरूषों, महिलाओं, बुजुर्गों और जरूरतमंदों को प्रतिदिन प्राथमिक उपचार वैन द्वारा उपलब्ध हो सकेगा, जिससे क्षेत्र के लोगों को स्वाथ्य लाभ के साथ ही स्वस्थ्य रहने के लिये जागरूक भी किया जाएगा।

एसीसी चिल्हाटी सीमेंट परियोजना अपने सामाजिक सरोकारों के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और कृषि विकास के कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है। जिसमें गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने मोबाइल मेडिकल वैन का संचालन क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे। इसके अलावा एक अन्य कार्यक्रम  में अदाणी फाउंडेशन द्वारा शिक्षा परियोजना के तहत मंगलवार को ही एक स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम में ग्राम बोहारडीह के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें कुल 40 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इन्हें उत्कृष्ठ प्रदर्शन पर पुरस्कार भी वितरित किए गए।

Contact No.

+91-9770185214

Email

cleanarticle@gmail.com

Location

Prem Nagar Indra Bhata, H.no-509, Vidhan Sabha Road, Near Mowa Over Bridge, Raipur, Chattisgarh - 492007